Budget 2020: इन अफसरों ने बनाया आम बजट को खास, जानें किस क्षेत्र से जुड़ा है कौन सा दिग्गज

नई दिल्ली। वित्त मंत्री ( Finance Minister ) निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) एक फरवरी को बजट पेश करेंगी। लेकिन मंत्रालय में छह ऐसे वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं, जो बजट भाषण को तैयार करने में इस बार खास रोल अदा कर रहे हैं। चलिए इन सभी के बारे में हम आपको यहां विस्तार से बता रहे हैं।

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम

आईआईटी और आईआईएम जैसे बड़े संस्थानों में पढ़ चुके सुब्रमण्यम ( Krishnamurthy Subramanian ) ने शिकागो विश्वविद्यालय से वित्तीय अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की है। सुब्रमण्यम देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार होने के साथ- साथ एक जाने-माने अर्थशास्त्री भी हैं। वो इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर है। सुब्रमण्यम की गिनती दुनिया के टॉप बैंकिंग, कॉर्पोरेट गवर्नेंस और इकनॉमिक पॉलिसी एक्सपर्ट में होती है।

वित्त सचिव, राजीव कुमार

वित्त मंत्रालय के सबसे वरिष्ठ अधिकारी राजीव कुमार ( Rajiv Kumar ) की बजट भाषण को तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। राजीव कुमार के निर्देशन में ही सरकारी बैंकों के विलय का कार्य हो रहा है।इससे पहले राजीव कुमार वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाओं के विभाग में सचिव थे। राजीव कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के झारखंड कैडर अधिकारी हैं।

व्यय सचिव टीवी सोमनाथन

टीवी सोमनाथन ( T. V. Somanathan ) 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। साल 2015 में सोमनाथन ने बतौर संयुक्‍त सचिव प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी सेवाएं दीं। सोमनाथन ने कलकत्ता विश‍वविद्यालय से इकनॉमिक्‍स में पीएचडी की डिग्री हासिल की हैं।

तुहीनकांत पांडेय, दीपम सचिव

तुहीनकांत पांडेय ( Tuhin Kanta Pandey ) पर विनिवेश के जरिये सरकार की झोली भरने की जिम्मेदारी है। एयर इंडिया को बेचने का जिम्मा संभाल भी इन्हीं के कंधों पर है। सरकार अपनी आय को बढ़ाने के लिए विनिवेश पर खास तवज्जो दे रही है। ऐसे में इस बार आय को बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से विनिवेश के लक्ष्य में भी बढ़ोतरी की जा सकती है।

आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती

कुछ महीने पहले ही वरिष्ठ अधिकारी अतनु चक्रवर्ती ( Atanu Chakraborty ) को वित्त मंत्रालय में नए आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया है। अतुन गुजरात कैडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं। वह पेट्रोलियम मंत्रालय के हाईड्रोकार्बन विभाग के महानिदेशक थे। उन्होंने बिजनेस फाइनेंस में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।


राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय
1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजय भूषण पांडेय फिलहाल वित्त मंत्रालय में राजस्व सचिव हैं। अजय भूषण पांडेय ( Ajay Bhushan Pandey ) इससे पहले आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के 2010 से लेकर के नवंबर 2018 तक इसके सीईओ रहे थे। अब वह बजट टीम का भी प्रमुख हिस्सा हैं।

 



Post a Comment

0 Comments