14 महीने के निचले स्तर पर क्रूड ऑयल, 5 रुपए तक कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस क्रूड ऑयल मार्केट को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। सउदी अरब की कई कंपनियों को 2019 में काफी नुकसान भी हो चुका है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि क्रूड ऑयल तीन साल के निचले स्तर पर संभावना जताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार क्रूड ऑयल के दाम 14 महीने के निचले स्तर पर चले गए हैं। जनवरी 2019 में क्रूड ऑयल के दाम इसी स्तर पर थे। जानकारों के अनुसार अब स्थानीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में भी भारी गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह कीमतें 3 से 5 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकती है। आपको बता दें कि आज पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब डेढ़ हफ्ते के बाद कटौती देखने को मिली है। पहले बात क्रूड ऑयल कीज्

ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट
बात ब्रेंट क्रूड ऑयल की करें तो एक हफ्ते में 7 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट देखने को मिल चुकी है। आज भी 1.50 फीसदी की गिरावट के साथ 52 डॉलर प्रति बैरल देखने को मिल रही है। जबकि 20 फरवरी को ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 59 डॉलर प्रति बैरल आसपास कारोबार कर रहा था।

जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस की वजह से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में कटौती देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूड ऑयल का मौजूदा स्तर 14 महीने से नीचे है। जानकारों की मानें तो यह स्तर 3 साल के निचले स्तर पर आ सकता है।

डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल भी 48 ऑयल पर
वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल की बात करें तो वो भी आज डेढ़ फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। आज डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल48 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। जबकि एक हफ्ता पहले डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 54 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है।

यानी एक हफ्ते में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल में 6 डॉलर प्रति बैरल की कटौती आ चुकी है। जानकारों की मानें तो जनवरी 2019 में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 48 डॉलर के आसपास था। इसके दाम और नीचे जाने की संभावना जताई जा रही है। डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल तीन सालों के निचले स्तर पर जा सकता है।

भारतीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम
वहीं दूसरी ओर भारतीय बाजारों में क्रूड ऑयल के दाम 3500 रुपए से नीचे आ गए हैं। दो महीने की बात करें तो कच्चे तेल की कीमत 1000 रुपए से नीचे आ चुकी हैं। एजेंल ब्रोकिंग के डिप्टी डायरेक्टर (रिसर्च एंंड कमोडिटी) ने बताया कि कोरोना वायरस का असर काफी हावी है।

पहले चीन और कुछ ही देशों में इसका असर देखने को मिल रहा था। अब कोरोना का प्रभाव 33 देशों तक पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम 3 साल के निचले स्तर पर जाने की संभावना जताई जा रही है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में 3 से 5 रुपए की कटौती की संभावना
वहीं क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट आने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में 3 से 5 रुपए की कटौती की संभावना जताई जा रही है। अनुज गुप्ता के अनुसार क्रूड ऑयल के दाम कम हैं, इसके बाद भी रुपया भी गिर रहा है।

ऐसे में क्रूड ऑयल की कीमत में भारी गिरावट आने के बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में 3 से 5 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि जनवरी से फरवरी के बीच में पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब 5 रुपए प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी।

डेढ़ हफ्ते के बाद पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता
वहीं आज पेट्रोल और डीजल के दाम में डेढ़ हफ्ते के बाद पेट्रोल और डीजल दाम में गिरावट देखने को मिली है। पहले बात पेट्रोल की करें तो नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद तीनों महानगरों में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 71.96, 74.60 और 77.62 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है, जिसके बाद यहां पर दाम 74.75 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

वहीं डीजल के दाम में भी 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत क्रमश 64.65, 66.97, 67.75 और 68.27 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।



Post a Comment

0 Comments