टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद कोहली बोले- हार का कोई बहाना नहीं, बल्लेबाजों ने इतने रन ही नहीं बनाए कि गेंदबाज अटैक कर सकें

खेल डेस्क. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप होने के बाद विराट कोहली टीम के प्रदर्शन से निराश हैं। मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान ने कहा- इस हार पर कोई बहाना नहीं बनाया जा सकता। हमारे बल्लेबाजों ने इतना स्कोर ही नहीं बनाया कि गेंदबाज विपक्षी टीम पर आक्रमण कर सकें। वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन अपनी टीम के प्रदर्शन से बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा- भारतीय टीम बेहद मजबूत है। उनके खिलाफ जीत हासिल करने के बाद हमारे हौसले बुलंद हैं। काइल जैमिसन दूसरे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे। तेज गेंदबाज टिम साउदी मैन ऑफ द सीरीज घोषित किए गए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम इंडिया के कप्तान एक सवाल पर खफा हो गए। यह सवाल मैदान पर उनके ज्यादा आक्रामक व्यवहार पर पूछा गया था।

बल्लेबाजी बेहद निराशाजनक
मैच के बाद प्रजेंटेशन प्रोग्राम के दौरान कोहली ने कहा, “हार का कोई बहाना नहीं है। अगर हमें विदेश में जीतना है तो ये कमियां दूर करनी होंगी। गलतियों से सीखकर आगे बढ़ना होगा। यहां हम नहीं खेल सके, जैसा खेलना चाहते थे।” पहली पारी में 242 रन बनाने और 7 रन की लीड हासिल करने के बाद टीम इंडिया की दूसरी पारी बिखर गई। न्यूजीलैंड ने आसानी से 132 रन का विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया। कोहली ने कहा, “बल्लेबाजों ने इतना स्कोर ही नहीं बनाया कि गेंदबाज अटैक कर सकें। क्राइस्टचर्च और वेलिंग्टन दोनों टेस्ट में गेंदबाजी अच्छी रही। फिर भी हम पूरे वक्त सही गेंदबाजी नहीं कर सके। न्यूजीलैंड ने काफी दबाव बना दिया था। वो अपने प्लान के मुताबिक, बिल्कुल सही खेले। हमें आगे बढ़ने के लिए चीजों को ठीक करना होगा। टॉस एक फैक्टर हो सकता है लेकिन इसकी आप शिकायत नहीं कर सकते। एक इंटरनेशनल टीम को इन चीजों से निपटना आना चाहिए।”

पंत को खिलाने के फैसले का बचाव
ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को प्लेइंग 11 में खिलाने का कोहली ने बचाव किया। कहा, “हमने पंत को काफी मौके दिए हैं। आपको ये पता होना चाहिए कि कब और किसको खिलाना चाहिए। किसी को भी ये नहीं सोचना चाहिए कि वो हर मैच खेलेगा। पंत ने काफी मेहनत की है। इसलिए हमने उसे मौका दिया। लेकिन, हम एक यूनिट के तौर पर अच्छी बैटिंग नहीं कर पाए। कुछ मैचों में रन न बनाने का ये मतलब नहीं कि कोई प्लेयर खराब है।”

अपने बर्ताव पर पूछे गए सवाल पर नाराज हो गए कोहली
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल पर कोहली नाराज हो गए। दरअसल, पहली पारी में केन विलियम्सन और टॉम लेथम का विकेट योजना के हिसाब हासिल करने के बाद कोहली ने कुछ शब्द दर्शकों की तरफ देखकर कहे थे। उनका यह अंदाज सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। एक पत्रकार ने विराट से पूछा- क्या आपको कुछ कम एग्रेसिव नहीं होना चाहिए? आप टीम के लिए भी अच्छी मिसाल पेश कर सकेंगे। सवाल पर कोहली खफा हो गए। उन्होंने कहा, “मैं आपसे ही पूछता हूं क्या आप तैयारी करके आए हैं। आपको अधूरी जानकारी है। मैंने मैच रेफरी से भी बात की थी।”

भारत को हराकर संतुष्टि
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा, “भारतीय टीम दुनिया में नंबर वन है। उसके खिलाफ जीत हासिल करना बहुत संतुष्टि देता है। विकेट से हमें काफी मदद मिली। हालांकि, यह बाद में सपाट हो जाता है। 30 या 40 रन की साझेदारी भी यहां काफी अहम होती है। जेमिसन बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उसने दोनों टेस्ट में बल्ले से जो कमाल दिखाया, उससे जीत में बहुत मदद मिली।”

जेमिसन और साउदी ने क्या कहा?
सिर्फ दूसरा टेस्ट खेल रहे मैन ऑफ द मैच काइल जेमिसन ने कहा, “पिछले दो हफ्ते मेरे लिए यादगार रहे। विनिंग टीम का हिस्सा होना अच्छा लगता है। विकेट से हमें मदद मिली, इस तथ्य को नकारा नहीं जा सकता। मुझे अपनी बैटिंग में अभी और सुधार की जरूरत है। लोअर ऑर्डर में रन बनाने से टीम को काफी मदद मिलती है।” मैन ऑफ द सीरीज टिम साउदी ने कहा- टीम इंडिया बेहद मजबूत है। उनके खिलाफ जीत हासिल करना आपको आत्मविश्वास देता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विराट कोहली ने हार के लिए बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, खुद वो 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में महज 38 रन बना सके।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cmdJvt

Post a Comment

0 Comments