यह समय कोरोना का समाधान ढूंढने का है, किसी देश को जिम्मेदार ठहराने का नहीं: अश्विन

खेल डेस्क. भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का मानना है कि यह समय कोरोनावायरस के प्रकोप का समाधान ढूंढने का है, किसी देश को जिम्मेदार ठहराने का नहीं। अश्विन ने यह बात क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो से कही। उन्होंने कहा कि कोरोना की महामारी से सभी को कुछ सबक मिलेगा और लोग भविष्य को लेकर सतर्क रहेंगे।अश्विन ने अब तक 71 टेस्ट, 111 वनडे और 46 टी-20 खेले हैं। भारत में बुधवार सुबह तक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 500 पार कर गया। 15 दिन में संक्रमण से 11 लोगों की जान जा चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है।

कोरोना के कारण दुनियाभर में क्रिकेट समेत खेल के सभी टूर्नामेंट्स पर असर पड़ा है। टोक्यो ओलिंपिक और आईपीएल जैसे इवेंट्स टाल दिए गए हैं। वहीं, अश्विन इस समय चेन्नई स्थित अपने घर में हैं और घर में खुद को फिट बनाये रखने की कोशिश कर रहे हैं ताकि कोरोना का खतरा समाप्त होने के बाद वह मैदान में पूरी फिटनेस के साथ उतर सकें।

‘उम्मीद है कोरोना का समाधान जल्द मिलेगा’

अश्विन ने कहा, ‘‘यह समय समाधान का पता लगाने का है न कि किसी देश को इस महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराने का। फिलहाल सबसे बेहतर समाधान यही है कि सब एक दूसरे से दूरी बनाये रखे। उम्मीद है कि वैज्ञानिक जल्द इसका समाधान निकाल लेंगे। यह सभी के लिए एक सबक है। हम खेल को बहुत गंभीरता से लेते है लेकिन खेल से बहुत बड़ी चीजें हैं जो इसे बाधित कर सकती हैं।’’

ऑफ स्पिनर ने कोरोना के कारण पसरे सन्नाटे को लेकर कहा, ‘‘मुझे नहीं याद कि आखिरी बार मैंने अपने शहर में चिड़िया की इतनी आवाजें कब सुनी थीं। मुझे लग रहा है कि यह काल्पनिक है लेकिन वास्तव में यातायात बेहद कम हो गया है। हवा में नयी ताजगी है और क्या पता कई चिड़िया वापस भी आ गयी हों।’’

‘पुराने मैच देखने की भी इच्छा नहीं हो रही’

अश्विन ने कहा, ‘‘बहुत सारा समय होने के बावजूद मैंने क्रिकेट के बारे में ज्यादा नहीं सोचा है। फिलहाल टीवी पर क्रिकेट के पुराने मैच देखने की भी कोई इच्छा नहीं हो रही है और न जाने क्यों लेकिन मैं यू ट्यूब पर भी कोई पुराने खेल के वीडियो भी नहीं देख रहा हूं। मैं क्रिकेट को भी ज्यादा याद नहीं कर रहा हूं। हम किसी न किसी उद्देश्य के साथ कुछ करते है। जैसे कि यदि हम अभ्यास करने जाते हैं तो हमें पता होता है कि आगे आईपीएल या किसी अन्य लीग के मैच है। लेकिन मैं अगर अभ्यास करने जाऊं और मुझे यह नहीं पता कि मैं किस लिए अभ्यास कर रहा हूं तो उसका फायदा नहीं है।’’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रविचंद्रन अश्विन ने देश के लिए अब तक 71 टेस्ट, 111 वनडे और 46 टी-20 खेले हैं। -फाइल


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2QHl27I

Post a Comment

0 Comments