कोरोना की चपेट में ग्लोबल मार्केट, जापान समेत ऑस्ट्रेलिया और साउथ कोरिया मार्केट में लाखों करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भी बाजार गुरूवार की तरह ही गिरावट के साथ खुला, भारी गिरावट की वजह से निफ्टी में 12 साल में पहली बार लोअर सर्किट लगाकर ट्रेडिंग को 45 मिनट के लिए रोक देना पड़ा । आपको बता दें कि कोरोनावायरस को वैश्विक महामारी घोषित करने के बाद से बाजार में गिरावट देखी जा रही है। और इसकी चपेट में दुनिया भर के स्टॉक एक्सचेंज आ चुके हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के अलावा थाइलैंड स्टॉक एक्सचेंज में 10 फीसदी की गिरावट के बाद ट्रेडिंग को रोक दिया गया है।

2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट, संसेक्स 2919 और निफ्टी 868 अंक लुढ़का

एशियाई मार्केट में आई इस गिरावट पर बात करते हुए कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया के Kim Mundy का कहना है कि 'दुनिया का फाइनेंशियल सिस्टम हिल चुका है'

जापान में दर्ज हुई सबसे बड़ी गिरावट-

वहीं जापान का Nikkei 225, 8.01 फीसदी की गिरावट के साथ दुनियाभर के उन बाजारों में शामिल हो चुका है जहां सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है । इसके पहले गुरूवार को जापानी मार्केट 20 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ । वहीं साउथ कोरिया मार्केट के Kosdaq index में 7.49फीसदी की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं हॉंग-कॉंग बाजार में भी लगभग 6 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई । वहीं चायना का शंघाई कंपोजिट और शंघाईआ कंपोनेंट दोनो में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट हुई है ।



Post a Comment

0 Comments