फेड ने की ब्याज दरों में गिरावट, सोना और चांदी में आया जबरदस्त उछाल

नई दिल्ली। अमरीकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा अचानक ब्याज दर में कटौती करने के फैसले के बाद मंगलवार को सोने और चांदी के दाम में जबरदस्त उछाल आया। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में सोने में तकरीबन तीन फीसदी, जबकि चांदी में तीन फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं के दाम में आई तेजी से भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में करीब 1,300 रुपए प्रति 10 ग्राम का उछाल आया जबकि चांदी 1,850 रुपए प्रति किलो से ज्यादा उछली। आपको बता दें कि अमरीका ने यह कटौती कोरोना वायरस के कारण छाई वैश्विक सुस्ती को देखते हुए की है।

यह भी पढ़ेंः- इन चार वजहों से शेयर बाजार में देखने को मिला उछाल, वेदांता में 8 फीसदी का इजाफा

स्थानीय बाजारों में सोना और चांदी उछले
भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर रात 10 बजे सोने के अप्रैल एक्सपायरी वायदा अनुबंध में 1,193 रुपये यानी 2.84 फीसदी की तेजी के साथ 43,149 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान सोने का भाव 43,249 रुपए प्रति 10 ग्राम तक उछला। वहीं, चांदी के मई एक्सपायरी अनुबंध में 1,249 रुपए यानी 2.84 फीसदी की तेजी के साथ 46,274 रुपए प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव 46,850 रुपये प्रति किलो तक उछला। इस प्रकार चांदी में एमसीएक्स पर 4.12 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus पहुंचा भारत, सरकार ने 26 दवाईयों के निर्यात पर लगाई रोक

इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम में तेजी
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अप्रैल अनुबंध में पिछले सत्र से 44.15 डॉलर यानी 2.77 फीसदी की तेजी के साथ 1,638.95 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1,644.75 डॉलर प्रति औंस तक उछला। चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.02 फीसदी की तेजी के साथ 17.24 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 17.47 डॉलर प्रति औंस तक उछला।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Impact : Twitter ने 5000 Employees को दिया Work From Home

कोरोना वायरस के चलते अमरीकी फेड ने उठाया कदम
अमरीकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर में 50 आधार अंकों की कटौती करके इसे एक फीसदी से 1.25 फीसदी के रेंज में रखने का फैसला लिया। केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि फेड द्वारा ब्याज दर में कटौती करने और दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप गहराने से निवेशकों को रुझान सुरक्षित निवेश की ओर बढ़ा है, जिसमें सोना उनके लिए पसंदीदा निवेश का साधन बन गया है। उन्होंने बताया कि भारत में देसी करेंसी रुपए में डॉलर के मुकाबले कमजोरी आने से भी सोने में तेजी को सपोर्ट मिल रहा है।



Post a Comment

0 Comments