Petrol Diesel Price Today : लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, 71 रुपए से नीचे आए दिल्ली में पेट्रोल के दाम

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में लगातार कटौती की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार कटौती देखने को मिल रही है। स्थानीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में 18 से 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती आई है। इन चाार दिनों में जहां पेट्रोल 60 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो चुका है। वहीं डीजल की कीमत में 50 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की कटौती देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और ज्यादा कटौती देखने को मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपको अपने महानगर में पेट्रोल और डीजल पर कितने दाम चुकाने होंगे।

पेट्रोल की में लगातार चौथे दिन गिरावट
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे से लेकर 20 पैसे प्रति कटौती देखने को मिली है। पहले बात देश की राजधानी दिल्ली की करें तो पेट्रोल की कीमत में 19 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद दाम 71 रुपए प्रति लीटर से नीचे यानी 70.83 रुपए प्रति लीटर पर आ गए हैं। जो 7 महीने का निचला स्तर है। 12 सितंबर 2019 के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत इतनी कम हुई है। वहीं बात कोलकाता की करें तो यहां पर भी 19 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। जिसके बाद यहां पर दाम 73.51 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि मुंबई में 18 पैसे और चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद दोनों महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमश: 76.53 और 73.58 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। लगातार चार दिनों की कटौती के बाद पेट्रोल 60 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो गया है।

डीजल भी हुआ सस्ता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में भी 18 से 20 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिली है। राजधानी दिल्ली और कोलकाता में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 63.51 और 65.84 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। दिल्ली में डीजल के दाम पिछले साल 12 जनवरी के बाद के सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं। यानी 14 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैैं। वहीं मुंबई में 19 पैसे और चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है, जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 66.50 और 67.01 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

क्रूड पर कोरोना का कहर
अगर बात इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की बात करें तो पिछले दो महीने से कोरोना का कहर जमकर बरस रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में बीते शुक्रवार को कच्चे तेल के दाम में 9 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी। ब्रेंट क्रूड का भाव दिसंबर 2008 के बाद सबसे ज्यादा एक दिनी गिरावट आई थी। डब्ल्यूटीआई के दाम में नवंबर 2014 के बाद की सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट आई। ब्रेंट क्रूड का भाव इस साल के ऊंचे स्तर से अब तक करीब 37 फीसदी टूट चुका है। बता दें कि आठ जनवरी 2020 को 71.75 डॉलर प्रति बैरल तक उछला था, जबकि शुक्रवार को भाव 45.19 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक गिरा। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और कटौती देखने को मिल सकती है।



Post a Comment

0 Comments