Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट जारी, क्रूड ऑयल भी हुआ सस्ता

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से क्रूड ऑयल की डिमांड कम होने के कारण इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम कम होने का असर अब भारत में साफ दिखाई देने लगा है। लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की कटौती देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 22 पैसे प्रति लीटर दाम कम हुए हैं। वहीं दूसरी डीजल की कीमत में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जबकि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम अभी भी 50 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बने हुए हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 5 रुपए प्रति लीटर तक दाम कम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- कॉल ड्रॉप को लेकर ट्राई की टेलीकॉम कंपनियों को फटकार, कहा, फिर किया ऐसा तो...

पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे प्रति लीटर की कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जिसके बाद देश के चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में में पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.49, 74.16 और 77.18 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है, जिसके बाद यहां पर दाम 74.28 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि रविवार को भी पेट्रोल की कीमत में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- केंद्र सरकार को राहत की सांस, लगातार चौथे महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए के पार

डीजल हुआ 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में 20 पैसे से लेकर 21 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती हुई है। देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। जिसके बाद दोनों महानगरों डीजल के दाम क्रमश: 64.10 और 66.43 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत में 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है, जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 67.13 और 67.65 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- SBI और HDFC में हुए आज से बड़े बदलाव, करोड़ों खाताधारकों पर पड़ेगा असर

क्रूड ऑयल के दाम कटौती जारी
वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में कटौती जारी है। पहले बात ब्रेंट क्रूड ऑयल की करें तो आज सुबह से ही 0.58 फीसदी की गिरावट के साथ 49.38 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 0.56 फीसदी की गिरावट के साथ 44.51 डॉलर प्रति बैरल पर है। जानकारों की मानें तो अभी डिमांड कम होने के कारण क्रूड ऑयल के दाम में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। एंजेल ब्रोक्रिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( रिसर्च एंड कमोडिटी ) अनुज गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से डिमांड कम है। ऐसे में अभी क्रूड ऑयल के दाम में दबाव दिखाई दे सकता है। जिसकी वजह से स्थानीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती देखने को मिल सकती है।



Post a Comment

0 Comments