पीपीएफ स्कीम में हर महीने 6000 रुपए जमा करने से इतने समय में बन जाएंगे करोड़पति

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभार की इक्विटी मार्केट के साथ भारत का शेयर बाजार भी काफी नुकसान में है। ऐसे में अब निवेशकों का मन वहां ये हट गया है, वहीं गोल्ड में निवेश भी अब काफी महंगा हो गया है। म्यूचुअल फंड्स से भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में निवेशक एक ऐसे निवेश की तलाश कर रहे हैं, जहां नुकसान तो हो ही नहीं साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिल सके। ऐसे में हमें याद आते सरकार की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स। जहां जोखिम ना के बराबर और रिटर्न भी अच्छा। आज हम आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड के बारे में बारे में बताते जा रहे हैं। जिसमें आप हर महीने 6 हजार रुपए जमा कर 420 महीनों में करोड़ बन बन जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- HDFC में चीनी निवेश से सबक लेकर सरकार ने बदल डाले FDI के नियम

पीपीएफ की खास बातें
- पब्लिक प्रोविडेंट फंड में बैंकों के एफडी से अधिक ब्याज मिल रहा है।
- शेयर बाजार और गोल्ड जैस अन्य निवेश विकल्प की तुलना में कम जोखिम है।
- सरकारी गारंटी वाली इस स्कीम में निवेश कर बिना जोखिम के मोटी बचत की जा सकती है।
- पीपीएफ में निवेश के दौरान इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Effect: वर्ल्ड बैंक ने कहा, 2008 से ज्यादा भयंकर होगा दुनिया में आर्थिक संकट

25 लाख का इंवेस्टमेंट एक करोड़ रुपए की बचत
मौजूदा समय में पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। अब आपको बाते हैं कि मौजूदा ब्याज दर से करोड़पति बनने में कितना समय लगेगा। पीपीएफ कैलकुलेटर के अनुसार अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप हर महीने 6 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो 35 साल बाद रिटायरमेंट की उम्र में यह रकम एक करोड़ रुपए से ज्यादा हो जाएगी। मतलब ये है कि 35 साल यानी 420 महीने अगर आप 6 हजार रुपए का निवेश करते रहेंगे तो आपके पास 60 साल की उम्र में 1,08,94,988 रुपए की रकम जमा हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- गिरती इकोनॉमी के बीच फायदे का सौदा है सोने में निवेश, तीन महीने में 20 फीसदी का रिटर्न

इस बात का भी रखें ध्यान
पीपीएफ नियमों के अनुसार इसकी मैच्योरिटी का समय 15 साल ही है। अगर इसे 35 साल तक बढ़ाना चाहते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको हर पांच साल के आद फॉर्म एच भरना होगा। मैच्योरिटी बढ़ाने की कोई लिमिट नहीं है।3waz



Post a Comment

0 Comments