AICTE रिवाइज नहीं करेगा सिलेबस, जानें पूरी डिटेल्स

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। AICTE ने सिलेबस कम करने को लेकर कुछ नहीं कहा है।

पहले की तरह ही एनुअल कैलेंडर तैयार किया है, इससे एजुकेशन सिस्टम और सेशन का सर्किल एक महीने आगे बढ़ गया है। AICTE के कैलेंडर के अकॉर्डिंग फर्स्ट ईयर का सेशन सितंबर, वहीं सैंकड, थर्ड और फाइनल ईयर का सेशन एक अगस्त से शुरू होगा। सीट्स में बदलाव और नए कोर्स के लिए अप्लाई करने वाले इंस्टीट्यूशन को डेटा AICTE को ऑनलाइन ही सब्मिट करना होगा। काउंसिल की एक्सपर्ट विजिट कमेटी (ईवीसी) इस साल कैम्पस का दौरा नहीं करेगी। कैलेंडर में AICTE ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की गाइडलाइन को ही फॉलो किया है।

ग्रांट अप्रुवल की डेट 15 जून तक
AICTE ने टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स को दी जाने वाली ग्रांट अप्रुवल की डेट भी बढ़ाकर 15 जून कर दी है। वहीं यूनिवर्सिटी की ओर से कॉलेजों को मिलने वाले एफिलिएशन की डेट अब 30 जून हो गई है। इंस्टीट्यूशन्स को अब फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग 15 अगस्त, सैकंड राउंड की काउंसलिंग 25 अगस्त और लास्ट राउंड की काउंसलिंग 31 अगस्त तक पूरी करनी होती है। फ्रेश एडमिशन और डिप्लोमा से डिग्री में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स का सेशन एक सितंबर से शुरू होगा, वहीं पहले से एनरोल्ड स्टूडेंट्स का सेशन एक अगस्त से शुरू होगा। AICTE का कहना है कि सभी इंस्टीट्यूशन्स को अपने यहां वर्चुअल क्लासरूम्स तैयार करने होंगे। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी रखनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35UZaME

Post a Comment

0 Comments