साल के अंत तक हमारे पास वैक्सीन होगा, अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख के पार हो सकती है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि दिसंबर तक कोरोना का वैक्सीन तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने फॉक्स न्यूज के एक कार्यक्रम में रविवार को यह बात कही। ट्रम्प ने कहा हम पहले से कहीं जल्दवैक्सीन तैयार कर लेंगे। यह इस साल के अंत तक उपलब्ध हो सकता है। हम इसके लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम सप्लाई लाइन तैयार कर रहे हैं, यहां तक कि हमारे पास फाइनल वैक्सीन भी तैयार है। उन्होंने खास तौर पर जॉनसन एंड जॉनसन का नाम लेते हुए कहा कि कई फार्मास्यूटिकल कंपनियां इसे तैयार करने के काफी करीब है।

ट्रम्प ने कहा कि देश में मौत का आंकड़ा उनके पहले के अनुमान से ज्यादा हो सकता है। इससे 75 हजार या एक लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं। यह भयानक है, हमें इससे एक आदमी भी नहीं खोना चाहिए। एक सप्ताह पहले उन्होंने कोरोना से करीब 60 हजार लोगों के मरने का अनुमान जाहिर किया था। अबतक अमेरिका में 68 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकीहैं।

वैक्सीन पर ट्रम्प का दावास्वास्थ्य विशेषज्ञ के बयानों के उलट

वैक्सीन पर ट्रम्प का दावाअमेरिका के देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञ के बयानों के उलट है। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डीजीज की डायरेक्टर डॉ एंथनी फॉसी ने हाल ही में कहा था कि वैक्सीन अगले साल जनवरी तक तैयार हो सकता है। ऐसा तब होगा जब दवा कंपनियां पूरी जांच और मंजूरी से पहले इसका उत्पादन शुरू करने को तैयार हों। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि कोरोना का वैक्सीन तैयार होने में 18 महीने का समय लगेगा। सामान्य तौर पर एक वैक्सीन तैयार करने और इसे बाजार में उतारने में कई साल लग जाते हैं।

आम तौर पर वैक्सीन तैयार में होने में कई साल लग जाते हैं

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने अमेरिका के हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस के साथ वैक्सीन तैयार करने के लिए साझेदारी की है। कंपनी ने भी 2021 के शुरुआत तक वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी मिलने की बात कही है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर वैक्सिन प्रभावी होगा तो सितंबर से इसे बड़े पैमाने पर बांटा जा सकेगा। वहीं डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में दर्जनों जगह इसे तैयार करने की कोशिश जारी है। ब्रिटेन में तो क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो चुका है। वहीं यूरोपीय यूनियन ने इसके लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम का नेतृत्व करने की घोषणा की है।

पोम्पियो का दावा वायरस वुहान के लैब में ही तैयार हुआ
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने रविवार को दावा किया है कि कोरोनावायरस वुहान के लैब में तैयार किया गया। इस बात के ठोस सबूत हैं। उन्होंने एबीसी न्यूज से बातचीत में यह बात कही। पोम्पियो ने कहा कि बेहतरीन विशेषज्ञ भी ऐसा सोचते हैं कि यह वायरस मानव निर्मित है। मेरे पास ऐसा कोई कारण नहीं है कि मैं इस पर विश्वास नहीं करूं। इससे पहले बीते गुरुवार को ट्रम्प ने भी इस वायरस के वुहान के लैब से फैलने का दावा किया था। हालांकि, अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने कोरोना के मानव निर्मित नहीं होने की बात कही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि अमेरिका इस साल के अंत तक तक कोरोना का वैक्सीन तैयार कर लेगा। उन्होंने कहा कि देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी बढ़ सकती है।


Post a Comment

0 Comments