लॉकडाउन के बाद जब ऑफिस जाएं तो ध्यान रखें ये बातें

लॉकडाउन के दौरान या इसके बाद फिर से रुटिन एक्टिविटी के साथ जुडऩा सभी के लिए चैलेंजिंग रहने वाला है। अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम से ऑफिस का कामकाज कर रहे हैं लेकिन फिजिकली तौर पर बाहर निकलने के लिए लंबे ब्रेक के बाद मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार होने की आवश्यकता है। ऐसे में मैनेजमेंट कंसल्टेंट का रोल अहम हो जाता है। यदि आपका बिजनेस है तो आप ऑफिस की रुटीन एक्टिविटी प्रारंभ करने से पहले एम्प्लाई की काउंसलिंग अवश्य कराएं।

टू डू लिस्ट को शेड्यूल करें
आम दिनों में प्रोफेशनल्स शेड्यूल को फॉलो करते हुए ही ऑफिस एक्टिविटी को पूरा करते हैं लेकिन वर्क फ्रॉम होम के दिनों में वर्क शेड्यूल काफी प्रभावित हुआ है। इसलिए जरूरी है कि लॉकडाउन के बचे दिनों में आप टू डू लिस्ट के अनुसार ही काम करें। चाहे आप घर में किसी भी प्रकार का ऑफिस से संबंधित या पर्सनल काम कर रहे हैं तो भी उसे शेड्यूल के अनुसार ही करें, ताकि आप किसी भी काम को पूरा करने के लिए फिर से तैयार हो सके। इस दौर में वर्क मैनेजमेंट सबसे अहम है।

व्हीकल चैक व अन्य जरूरी काम
यदि आप पर्सनल मोड ऑफ ट्रांसपोर्टेशन यूज करते हैं तो अपने व्हीकल को कुछ दिन पूर्व ही चैक कर लें। कुछ समय के लिए ड्राइव करना प्रारंभ करें। आपको उसमें कुछ प्रॉब्लम नजर आए तो समय पर ठीक करवा लें। लॉकडाउन के बाद भी आपको सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व अन्य गाइडलाइन का पालन कोरोना से बचने के लिए करना है। इसलिए जरूरी है कि इन सभी के लिए भी आपको मानसिक रूप से तैयार रहना है। टाइम मैनेजमेंट के साथ काम करें। कोशिश करें कि ऑफिस एन्वायरमेंट क्रिएट करने के दौरान पर्सनल इंटरफेरेंस कम से कम हो, जिससे कि आप सही प्रकार से प्रेक्टिस डे को कम्पलीट कर सकें।

एसेसरीज को चैक करें
घर से काम करने के दौरान हम अधिकतर बेसिक एसेसरीज का ही उपयोग करते हंै, जिसमें मुख्यतया स्मार्टफोन व लैपटॉप शामिल होते हैं। ऑफिस जाने के दौरान हमें सभी प्रकार के गैजेट्स व एसेसरीज को कैरी करना होता है। इसलिए ऑफिस की तैयारियां करने के दौरान ऐसी सभी एसेसरीज और गैजेट्स को चैक करें कि वह सही स्थिति में तो हैं। जिसमें पावर बैंक, चार्जर, ब्लूटुथ डिवाइस, वॉच, बैल्ट सहित अन्य वस्तुएं शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gmhyCJ

Post a Comment

0 Comments