बीसीसीआई ने टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए निविदा मंगाई है। 14 अगस्त तक बोली लगाई जा सकेगी और 18 अगस्त को नए स्पॉन्सर का नाम घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने कहा कि नया स्पॉन्सर 18 अगस्त 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक के लिए रहेगा। इसमें यह स्पष्ट किया है कि सबसे ऊंची बोली लगाने वाली कंपनी को स्पॉन्सरशिप देने के लिए बोर्ड बाध्य नहीं होगा। कंपनी का टर्नओवर 300 करोड़ रुपए से अधिक का होना चाहिए।
2021 आईपीएल के लिए मेगा ऑक्शन नहीं होगा
बोर्ड ने 2021 में मेगा ऑक्शन को आयोजित नहीं करने का फैसला किया है। कोविड-19 के चलते ऑक्शन को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है। इस बार कोई नीलामी नहीं होगी। ऐसी स्थिति में फ्रेंचाइजी को इन्हीं खिलाड़ियों के साथ अगला सीजन खेलना होगा। आईपीएल का मौजूदा सीजन 10 नवंबर को खत्म होगा। अगले सीजन के लिए बोर्ड के पास सिर्फ साढ़े चार महीने का समय होगा।
पतंजलि हो सकती है नई टाइटल स्पॉन्सर
आईपीएल के नए टाइटल स्पॉन्सर की रेस में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि भी आ गई है। भारत-चीन विवाद के बीच मोबाइल कंपनी वीवो ने मौजूदा सीजन के स्पॉन्सरशिप से हटने का फैसला किया था। पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कहा, ‘हम इस साल आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप के बारे में सोच रहे हैं। यह लोकल फॉर वोकल और भारतीय ब्रांड को ग्लोबल बनाने का अच्छा प्लेटफॉर्म है।’
18 अगस्त तक नया स्पॉन्सर तय हो जाएगा
पतंजलि का टर्नओवर लगभग 10,500 करोड़ रुपए का है। 2018-19 में कंपनी का रेवेन्यू लगभग 8,329 करोड़ रुपए था। बोर्ड ने कहा कि 18 अगस्त तक नया स्पॉन्सर तय हो जाएगा। टाइटल स्पॉन्सरशिप से बोर्ड को हर साल 440 करोड़ रुपए मिलते हैं। वीवो सिर्फ मौजूदा सीजन के लिए हटी है, क्योंकि उसका करार 2022 तक है। ऐसे में उसके साथ अगले सीजन से 2023 तक के लिए नया करार होने की संभावना है। पतंजलि के अलावा स्पॉन्सरशिप की रेस में अमेजन, ड्रीम-11, बायजू सहित कई कंपनियां हैं।
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