वुहान में फंसे भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का दूसरा विमान आज दिल्ली पहुंचेगा, चीन में 304 लोगों की मौत

नई दिल्ली/बीजिंग. चीन के वुहान में फंसे 324 यात्रियों को एयर इंडिया के विमान से शनिवार को दिल्ली लाया गया। इसके बाद बाकी नागरिकों को वापस लाने के लिए दूसरा विमान भी रवाना कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि दूसरा विमान रविवार सुबह 9.10 बजे तक दिल्ली पहुंचेगा।चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, कोरोनावायरस से चीन में शनिवार तक 304 लोगों की मौत हो चुकी है। 14,380 मामले सामने आ चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, चीन के 31 प्रांत कोरोना की चपेट में हैं। हुबेई में 24 घंटे में 45 लोगों की मौत हुई है। शनिवार को 4,562 नए मामले सामने आए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 31 जनवरी को कोरोनावायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपात घोषित किया।

दिल्ली पहुंचेयात्री14 दिनों तक निगरानी में रहेंगे

शनिवार को दिल्ली पहुंचे 324 यात्रियों में से 104 को दिल्ली के छावला स्थित आईटीबीपी सेंटर और 220 को सेना द्वारा मानेसर में तैयार शिविर ले जाया गया। वहां सभी को करीब 14 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे रोकथाम के लिए चीन की सरकार और जनता का समर्थन किया है। उन्होंने शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से फोन पर बात की और उन्हें वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने में चीन के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

दूसरा विमान शनिवार को 1.37 बजे चीन रवाना

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि राम मनोहर लोहिया के पांच डॉक्टरों की टीम दूसरे विमान के साथ 1.37 बजे दोपहर रवाना हुई। रेस्क्यू टीम का एयर इंडिया के ऑपरेशन डायरेक्टर कैप्टन अमिताभ सिंह नेतृत्व कर रहे हैं। पहली फ्लाइट में भी 5 डॉक्टरों की टीम मौजूद थी। इसके अलावा एक पैरामेडिकल स्टाफ, 5 कॉकपिट क्रू मेंबर और केबिन क्रू के 15 सदस्य मौजूद थे। इससे पहले, विमान को वुहान एयरपोर्ट से उड़ान भरने में थोड़ी देरी हुई थी। चीनी अधिकारियों ने स्क्रीनिंग के दौरान शरीर का तापमान ज्यादा होने के कारण छह भारतीयों को विमान में बैठने नहीं दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीजिंग रेलवे स्टेशन पर महिला यात्री की जांच करती अधिकारी।


Post a Comment

0 Comments