एक ही दिन में 20 फीसदी टूटे कच्चे तेल के दाम, पेट्रोल और डीजल की कीमत में भी कटौती

नई दिल्ली। सउदी और रूस के बीच शुरू हुई टेंशन के कारण क्रूड ऑयल के दाम में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। जिसकी वजह से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 36 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। वहीं अमरीकी डब्ल्यूटीआई ऑयल के दाम 20 फीसदी गिरकर 33 डॉलर प्रति बैरल पर आ पहुंचे हैं। शुक्रवार को भी क्रूड ऑयल के दाम 9 फीसदी से ज्याा की कटौती देखने को मिली थी।

वहीं दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल के दाम में भी कटौती देखने को मिली है। आज पेट्रोल और डीजल के दाम 23 से 26 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो इंटरनेशनल मार्केट में आई इस बड़ी गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में और कमजोरी देखने को मिल सकती है। बशर्ते रुपया डॉलर के मुकाबले ना गिरे। आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपको पेट्रोल और डीजल के दाम में कितने रुपए चुकाने होंगेज्

पेट्रोल की कीमत में गिरावट
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 23 पैसे से लेकर 25 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल 24 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है, जिसके बाद दोनों महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमश: 70.59 और 76.29 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि कोलकाता में 23 पैसे और चेन्नई में 25 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद दाम क्रमश: 73.28 और 73.33 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

डीजल के दाम में कटोती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में 25 से 26 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम 25 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 26 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 63.26, 65.59, 66.24 और 66.75 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में डीजल की कीमत में और कटौती देखने को मिल सकती है।



Post a Comment

0 Comments