सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बदलाव, जानें कितना निवेश करने पर मिलेंगे 50 लाख रुपए

नई दिल्ली: हर इंसान को अपने बच्चों के भविष्य की चिंता होती है और उसे सुरक्षित करने के लिए लोग बहुत पहले से योजना बनाने लगते हैं। खासतौर पर अगर बात बेटियों की हो तो उनके पैदा होने के साथ ही लोगों को उनकी शादी की चिंता होने लगती है। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने वाली ऐसी ही योजना है । अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही ये योजना बेहद पॉपुलर है। 10 साल से कम उम्र की बेटी के माता-पिता इस योजना में निवेश कर सकते हैं । Sukanya Samriddhi Scheme में निवेश कर आप टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।

इस योजना की पॉपुलैरिटी का सबसे बड़ा कारण इसका निवेश अमाउंट है । Sukanya Samriddhi Scheme में आप 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं । इस योजना के तहत अगर आप 15 साल तक 1.50 लाख रुपए सालाना जमा करते हैं तो आपकी बेटी के खाते में जमा रकम पर 8.7 प्रतिशत के हिसाब से मिले ब्याज को मिलाकर कुल 45-50 लाख रुपए के लगभग जमा हो जाएंगे। लेकिन अब इस योजना को लेकर बड़ी खबर आ रही है कि इस योजना के नियमों में बदलाव हुआ है।

sukanya-bene.png

बदल गए हैं नियम-

  • नए नियम के मुताबिक अगर आप चाहें तो मैच्योर होने से पहले इस खाते को बंद कर सकते हैं। बच्ची के निधन या अकाउंट होल्डर के किसी खतरनाक बीमारी से ग्रस्त होने या बच्ची के माता-पिता की मौत होने की सूरत में सहानुभूति के आधार पर अकाउंट बंद किया जा सकता है।
  • जिस बच्ची के नाम पर अकाउंट है वो अपना अकाउंट सिर्फ 18 साल की होने पर ही ऑपरेट कर सकती है और इसके लिए भी अभिभावक को उसके कागजात जमा करने होंगे ।
  • एक घर में 2 सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोले जा सकते हैं। यानि अगर आपकी 2 बेटियां हैं तो आप दोनो के नाम ये स्कीम ले सकते हैं।
  • अगर आप किसी साल 250 रुपए की रकम भी जमा नहीं करते तो आपका अकाउंट डिफॉल्ट माना जाएगा और उस पर मिलने वाला ब्याज वही मिलेगा जो स्कीम के लिए तय होगा। पहले ये ब्याज पोस्ट ऑफिस के इंटरेस्ट रेट के बराबर होता था। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर पोस्ट ऑफिस रेट से 2 गुनी होती है।

अगर आप 15 साल तक लगातार इस अकाउंट में 1.5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपकी बच्ची के 21 साल के होने पर 8.7 फीसदी की रेट से ब्याज मिलने पर ये मैच्योरिटी अमाउंट 73 लाख रूप तक होगा। ( इसके लिए आपको कम से कम बच्ची के 3 साल के होने पर ही निवेश की शुरूआत करनी होगी । )

ये अकाउंट आप बैंक या पोस्ट ऑफिस किसी भी जगह खुलवा सकते हैं।



Post a Comment

0 Comments