इन बैंको के साथ FD में निवेश है फायदेमंद,मिलता है 9.5 फीसदी ब्याज

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( rbi ) के रेपो रेट ( repo rate ) में 0.75 अंको की कमी करने के बाद सभी बैंकों की इंटरेस्ट रेट कम हो चुके हैं। यहां तक कि स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर भी पहले जितना इंटरेस्ट नहीं मिलता। SBI, ICICI और पंजाब नेशनल बैंक ( pnb ) जैसे बैंक फिक्सड डिपॉजिट पर 6.5 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं । जहां एक ओर देश के बड़े बैंक इतना कम ब्याज दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक ( small finance bank ) भी हैं, जो अभी भी एफडी पर 8 से 9.5 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। इन बैंको के साथ इंवेस्ट कर आप अपनी कमी पर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि इन बैंको में पैसे की सिक्योरिटी की गारंटी नहीं है तो आपको बता दें कि इन बैंकों में भी जमा डिपॉजिट भी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) द्वारा कवर होता है। दूसरे शब्दों में कहे तो आपका पैसा इन बैंकों में भी सेफ है। चलिए आपको बताते हैं कि कौन से बैंक आपको अच्छा ब्याज दे रहे हैं।

8 फीसदी से ज्यादा इंटरेस्ट देने वाले बैंक- जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि ये स्मॉल फाइनेंस बैंक है जो देश के शीर्ष बैंकों से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं । इन में सबसे पहले नाम आता है उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ( Utkarh small finance bank ) का, ये बैंक 777 दिन की अवधि वाली एफडी ( FIXED DEPOSIT ) के लिए सामान्य नागरिकों को 9 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 9.5 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

इसी तरह इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 888 दिन की अवधि वाली एफडी ( fd ) के लिए सामान्य नागरिकों से 8 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों से 8.60 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 42 महीने एक दिन से 48 महीने तक की एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 9 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 9.5 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है । यहां ध्यान देने लायक बात ये सभी ब्याज दरें दो करोड़ से कम के टर्म डिपॉजिट्स पर मान्य हैं।



Post a Comment

0 Comments